देश - विदेश

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की याचिका पर बुधवार को सुनवाई, हाईकोर्ट से लगाई थी सुरक्षा की गुहार

नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई द्वारा स्थानांतरित किए गए पेला की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में नाम सामने आने के बाद उन्होंने उच्च न्यायालय का रुख किया था । कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष उनकी याचिका का उल्लेख किया गया था। बुधवार को इस पर सुनवाई होने की संभावना है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी की खंडपीठ ने याचिका को बुधवार को सुनवाई के लिए संबंधित पीठ के समक्ष सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया।

अधिवक्ता विशाल चोपड़ा ने पीठ के समक्ष याचिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मामले की सुनवाई की तत्काल आवश्यकता है क्योंकि लॉरेंस बिश्नोई के साथ फर्जी मुठभेड़ की आशंका है।पीठ ने याचिका पर गौर किया और इसे रोस्टर बेंच के समक्ष सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया

विशेष एनआईए अदालत ने सोमवार को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था। बिश्नोई, जिन पर गायक सिद्धू मूस वाला की हत्या के साथ संबंध होने का आरोप लगाया जा रहा है, ने पंजाब पुलिस द्वारा फर्जी मुठभेड़ का संदेह करते हुए विशेष अदालत का दरवाजा खटखटाया है। बिश्नोई एक विशेष अदालत के समक्ष विचाराधीन है और मकोका का आरोपी है।

मूसेवाला की पंजाब के मानसा जिले में रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसके एक दिन बाद राज्य सरकार ने उनकी सुरक्षा कम की थी।

पटियाला हाउस कोर्ट के विशेष एनआईए न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को अदालत को पूर्व सूचना देने और पंजाब सहित किसी भी राज्य पुलिस को बिश्नोई की हिरासत नहीं देने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था।
एडवोकेट विशाल चोपड़ा की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि अगर आवेदक की हिरासत दूसरे राज्यों की पुलिस को दी जाती है तो मकोका के तहत मुकदमे की सुनवाई बाधित होगी।

अदालत के सूत्रों ने पुष्टि की कि विशेष न्यायाधीश ने यह कहते हुए याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया कि सुरक्षा राज्य का विषय है। कोर्ट इस मामले में कोई निर्देश नहीं दे सकता। पेशी वारंट नहीं होने के कारण जारी नहीं किया गया है।
उधर, आरोपी के वकील ने पुष्टि से इनकार किया था।
लॉरेंस बिश्नोई पटियाला हाउस कोर्ट के विशेष न्यायाधीश के समक्ष लंबित मकोका मामले में आरोपी हैं. वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: