देश - विदेश

Corona Vaccination: 12 साल के ऊपर के बच्चों को लगाई जाएगी वैक्सीन, भारत में एक और वैक्सीन को मिली मंजूरी, इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल

नई दिल्ली। (Corona Vaccination) भारत में जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। यह वैक्सीन 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगाई जाएगी. डीएनए पर आधारित दुनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन है। (DCGI) ने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

(Corona Vaccination) कैडिला की कोरोना वैक्सीन को ZyCoV-D नाम दिया गया है, यह डीएनए पर आधारित दुनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन है. इस वैक्सीन को मिशन कोविड सुरक्षा के तहत भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर बनाया गया है. भारतीय कंपनी जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D कई मायनों में खास है. इसकी एक या दो नहीं बल्कि तीन खुराक लेनी होंगी. साथ ही साथ यह नीडललेस है, मतलब इसे सुई से नहीं लगाया जाता. इसकी वजह से साइड इफेक्ट के खतरे भी कम रहते हैं. 

Raipur: कारोबारी को जान से मारने की धमकी,पहले वॉइस मैसेज किया, फिर कॉल करके जान से मारने की दी धमकी, एवज में मांगे 10 लाख रुपए, बेटी को किडनैप करने की भी दी धमकी

(Corona Vaccination) जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन पहली पालस्मिड DNA वैक्सीन है. इसके साथ-साथ इसे बिना सुई की मदद से फार्माजेट तकनीक (PharmaJet needle free applicator) से लगाया जाएगा, जिससे साइड इफेक्ट के खतरे कम होते हैं. बिना सुई वाले इंजेक्शन में दवा भरी जाती है, फिर उसे एक मशीन में लगाकर बांह पर लगाते हैं. मशीन पर लगे बटन को क्लिक करने से टीका की दवा अंदर शरीर में पहुंच जाती है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: