Home देश - विदेश कांग्रेस को जल्द मिलेगा नया मुख्यालय, स्थापना दिवस पर सोनिया गांधी करेंगी...

कांग्रेस को जल्द मिलेगा नया मुख्यालय, स्थापना दिवस पर सोनिया गांधी करेंगी उद्घाटन

नई दिल्ली। कांग्रेस का नया मुख्यालय जल्द ही तैयार होने वाला है। सेंट्रल दिल्ली के कोटला रोड पर बनाए जा रहे इस मुख्यालय का अगले स्थापना दिवस में उद्घाटन कर दिया जाएगा। अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी 28 दिसम्बर को इस भवन का उद्घाटन करेंगी, जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया […]

नई दिल्ली। कांग्रेस का नया मुख्यालय जल्द ही तैयार होने वाला है। सेंट्रल दिल्ली के कोटला रोड पर बनाए जा रहे इस मुख्यालय का अगले स्थापना दिवस में उद्घाटन कर दिया जाएगा। अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी 28 दिसम्बर को इस भवन का उद्घाटन करेंगी, जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया है। गौरतलब है कि पिछले 40 सालों से कांग्रेस का मुख्यालय दिल्ली के अकबर रोड पर स्थित है।

कांग्रेस के नए मुख्यालय में कांग्रेस की इकाई सेवा दल, युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यालय भी स्थानांतरित कर दिया जाएगा। भाजपा मुख्यालय के करीब बन रहे कांग्रेस के इस नए भवन में कुल 6 मंजिलें होंगी और सभी इकाई का कामकाज यहीं से संचालित होगा।

गौरतलब है कि जनवरी 2015 में शहरी एवं आवास विकास मंत्रालय ने कांग्रेस को अकबर रोड समेत लुटियन्स ज़ोन में स्थित तीन कार्यालयों को खाली करने का नोटिस दिया था। इन भवनों में कांग्रेस के कार्यालय सन् 1976 से सुचारू रूप से चल रहे थे। आबंटन रद्द होने के बाद कांग्रेस ने नए मुख्यालय बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।