राजनीति

Congress ने यूपी में जारी किया युवा घोषणापत्र, युवाओं को 20 लाख रोजगार देने का वादा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को एक बड़े प्रचार अभियान के तहत अपना ‘यूथ मेनिफेस्टो’ लॉन्च किया। ‘भारती विधान’  शीर्षक से  यह 20 लाख नौकरी के अवसरों का वादा करता है और राज्य में युवाओं के लिए पार्टी के दृष्टिकोण को बताता है।

, ”कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि युवा घोषणापत्र के पीछे का विचार खाली शब्द नहीं है, यह उत्तर प्रदेश के युवाओं की समस्याओं से निपटने के लिए कांग्रेस पार्टी की रणनीति है। यह बताता है कि पार्टी युवाओं को कैसे रोजगार देगी और उनके लिए एक उज्जवल भविष्य बनाएगी

कांग्रेस युवाओं और महिलाओं के साथ चुनाव में जा रही है और उसने घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए 40 प्रतिशत टिकट आरक्षित करेगी। इसे ध्यान में रखते हुए, पार्टी ने कहा कि यूपी में 20 लाख नौकरियों का सृजन हुआ, जिसमें से 8 लाख महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

‘युवाओं का भाजपा पर से विश्वास उठ गया’

बेरोजगारी के मुद्दे पर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए उत्तर प्रदेश की प्रभारी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सरकार 25-30 लाख नौकरियों का वादा करके बड़ी घोषणाएं करती है, लेकिन उन्हें पूरा करने में विफल रहती है।

उन्होंने कहा कि यूपी के युवाओं का सरकार की नौकरी देने की गारंटी से भरोसा उठ गया है। हम उनकी चिंताओं को दूर करेंगे और समाधान पेश करके विश्वास बहाल करेंगे। हम लोगों के लिए काम करना चाहते है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके लिए प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त 1.5 लाख शिक्षकों के पद, पुलिस बल में रिक्त पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे पिछड़े समुदायों के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा।

जॉब कैलेंडर, परीक्षा के लिए शुल्क में छूट

प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि सरकारी नौकरियों के लिए प्रवेश प्रक्रिया घोटालों और विवादों में घिर गई है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में बेरोजगारी का एक बड़ा स्तर है।

प्रवेश परीक्षा में बड़े घोटाले होते हैं, पेपर लीक हो जाते हैं और परीक्षा आयोजित होने के बाद ही रद्द कर दिया जाता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह का भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाए और हम जो कदम उठाएंगे वे युवा घोषणापत्र में सूचीबद्ध हैं।

इन उपायों में एक नौकरी कैलेंडर शामिल है, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति तिथियां दर्ज की जाएंगी और उल्लंघन के मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन शुल्क माफ कर दिया जाएगा और ऐसी परीक्षाओं में बैठने वाले लोग ट्रेनों और बसों में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा, सिंगल-विंडो छात्रवृत्ति आवेदन भी स्थापित किए जाएंगे। आरक्षण घोटाला रोकने के लिए प्रत्येक भर्ती परीक्षा में सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे

कांग्रेस का नया विजन

राहुल गांधी ने कहा कि 2014 में भाजपा द्वारा रखा गया विजन पूरी तरह से विफल हो गया है और भारत को एक नए दृष्टिकोण की सख्त जरूरत है।

उन्होंने कहा, कि पीएम मोदी ने हर साल 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था, लेकिन हर कोई वास्तविकता जानता है। यूपी में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। आज देश और राज्य के युवाओं को एक नई दृष्टि की जरूरत है। केवल कांग्रेस ही इसे पूरा कर सकती है।”

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: