रायपुर

Congress ने 15 नगरीय निकायों के लिए पर्यवेक्षकों की सूची की जारी, 20 दिसंबर को चुनाव, 23 को मतगणना

रायपुर। (Congress) छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया है. 20 दिसम्बर को निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा. 23 दिसम्बर को मतों की गिनती होगी. नगरीय निकाय चुनाव के ऐलान के साथ ही कांग्रेस ने 15 निकायों के लिए पर्यवेक्षकों की सूची जारी की है। नगरीय निकायों में नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत भी शामिल है. बता दें कि 2019 में छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव हो चुके हैं. लेकिन कही पर चुनाव कार्यकाल पूरा नहीं हुआ था. नगरीय निकाय चुनाव के साथ आज से उन क्षेत्रों में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है.

Pakistan: मुल्क चलाने के लिए पैसा नहीं….पाक पीएम ने माना देश हुआ कंगाल, हालात बेहद खराब

कांग्रेस की ओर से जारी सूची के मुताबिक

 नगर निगमों में बीरगांव के पर्यवेक्षक राजेन्द्र साहू और मोतीलाल देवांगन, नगर निगम-भिलाई के लिए पर्यवेक्षक गिरीश देवांगन अर्जुन तिवारी और द्वारिकाधीश यादव, नगर निगम-रिसाली के लिए पर्यवेक्षक चंद्रशेखर शुक्ला और अरुण सिसोदिया जबकि नगर निगम-भिलाई चरौदा-पर्यवेक्षक अटल श्रीवास्तव, पीयूष कोसरे रहेंगे।

AICC के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया का दौरा कार्यक्रम, एक क्लिक पर देखिए कार्यक्रम से जुड़े सभी अपडेट

बैकुंठपुर नगरीय निकाय चुनाव  

पर्यवेक्षक जे.पी. श्रीवास्तव और द्वितेंद्र मिश्रा, नगर पा. परिषद शिवपुर चरचा-के लिए पर्यवेक्षक भानुप्रताप सिंह और गोपाल थवाईत, नगर पा. परिषद सारंगढ़ के लिए प्रेमचंद जायसी और उत्तम वासुदेव, नगर पा. परिषद जामुल के लिए पर्यवेक्षक कौशल चंद्राकर और आलोक पाण्डेय जबकि नगर पा. परिषद खैरागढ़ के लिए प्रतिमा चंद्राकर और शाहिद खान के नाम हैं।

नगर पंचायत चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों के नाम

पर्यवेक्षक फुलकेरिया, नगर पंचायत मारो के लिए पर्यवेक्षक सुशील शर्मा, नगर पंचायत नरहरपुर के लिए बिरेश ठाकुर, नगर पंचायत कोन्टा के लिए कैलाश पोयाम, नगर पंचायत भैरमगढ़ के लिए पर्यवेक्षक रूकमणी कर्मा, और नगर पंचायत भोपालपट्नम के लिए पर्यवेक्षक यशवर्धन राव।

10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में चुनाव

छत्तीसगढ़ के 10 जिलों के 15 नगरीय निकाय में चुनाव होंगे.

4 नगर पालिक निगमों -बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरोदा और रिसाली का चुनाव मुख्य है.

5 नगर पालिका परिषदों -सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चर्चा, जामुल, खैरागढ़ में भी चुनाव होने हैं.

6 नगर पंचायतों -प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम में भी चुनाव होंगे.

बैलेट से होगा चुनाव, नोटा का भी ऑप्शन

ठाकुर राम सिंह ने बताया कि पिछली बार की तरह इस बार भी नगरीय निकाय चुनाव वोटिंग बैलेट पेपर से होगा. इसके लिए कुल 1037 मतदान केंद्र निर्धारित हैं. नोटा ऑप्शन का चयन मतदाता कर सकते हैं,निर्वाचन आयोग ने इसके लिए नोटा का भी मतपत्र में ऑप्शन रखा है.

कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ में पहली बार चुनाव

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ में पहली बार चुनाव हो रहा है. निर्वाचन आयोग का कहना है कि अगर कोई कोरोना संक्रमित होता है तो कोरोना गाइडलाइन के तहत उसे भी मताधिकार का अधिकार है. इसके लिए मतदाता या प्रत्याशी को अंतिम क्षणों में पीपीई किट सहित कोविड गाइडलाइन के दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए मतदान करवाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: