छत्तीसगढ़

CM भूपेश बघेल का ऐलान, प्रदेश में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर होगी धान खरीदी

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल ने धान खरीदी की तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में इस साल 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होगी. उत्तर प्रदेश दौरे से लौटने के बाद सीएम बघेल ने रायपुर एयरपोर्ट में पत्रकारों से बातचीक करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी, जबकि बीजेपी प्रदेश में एक नवंबर से ही धान खरीदी शुरू करने की मांग कर रही है. जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में 01 दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी क्योंकि 01 नवंबर से लोग त्योहार मनाएंये या धान बेचने आयेंगे, इसलिए एक दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी.

मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल ने कहा कि 1 नवंबर से तीसरी किश्त किसानों के खाते में जाने वाली है और किसानों को पैसे की कमी नहीं होगी. सीएम बघेल ने कहा कि अभी व्यापक स्तर पर धान की कटाई शुरू नहीं हुई है.

105 लाख मीट्रिक टन की धान खरीदी का लक्ष्य

पिछले साल 92.81 लाख मीट्रिक टन की बंपर धान खरीदी  हुई थी. इस साल धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया गया है. इस साल छत्तीसगढ़ सरकार ने  105 लाख मीट्रिक टन की धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. प्रदेश सरकार ने धान खरीदी के लिए व्यवस्थाएं भी शुरू कर दी है. इधर, केन्द्र सरकार ने राज्य से 2021-22 में 61.65 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदी की सहमति दी है, लेकिन इस बार भी केन्द्र सिर्फ अरवा चांवल लेगी. इसके बाद सरकार लगातार मांग कर रही है कि उसना चांवल भी खरीदा जाए.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: