छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: विस अध्यक्ष ने अभियंता दिवस के अवसर पर सभी इंजीनियरों को दी शुभकामनाएं दी, कही ये बात

रायपुर। (Chhattisgarh) छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अभियंता दिवस के अवसर पर सभी इंजीनियरों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

डॉ महंत ने कहा कि भारत के महान इंजीनियर भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की स्मृति में उनके जन्मदिन 15 सितंबर को अभियंता दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के सबसे पहले सिविल इंजीनियर, बांध बनाने वाले, अर्थशास्त्री, राजनेता, और उन्हें पिछली सदी के अग्रणी राष्ट्र-बिल्डरों में रहे हैं। मैसूर में कृष्णा राजा सागर डैम के निर्माण के लिए मुख्य इंजीनियर थे और साथ ही हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के प्रमुख डिजाइनर भी थे। उन्हें आधुनिक भारत के विश्वकर्मा के रूप में बड़े सम्मान के साथ याद किया जाता है।

Congress ने बीजेपी के किसान आंदोलन को बताया फ्लॉप, कहा- भाजपा घोषणा कर किसान आंदोलन नहीं कर सकी सिर्फ खाना पूर्ति

(Chhattisgarh) सर विश्वैश्वरैया ने अपनी असाधारण दृष्टि और प्रतिभा से भारत में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया। (Chhattisgarh) दक्षिण भारत के कर्नाटक को एक विकसित और समृद्धशाली क्षेत्र बनाने में उनका अभूतपूर्व योगदान रहा है। मैसूर में कृष्णाराज सागर बांध सहित अनेक बांधों के निर्माण और कई उद्योगों की स्थापना में उन्होंने अपनी उत्कृष्ट तकनीकी कुशलता से नये मापदंड स्थापित किये। किसी भी राष्ट्र और राज्य के निर्माण में इंजीनियरों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। अपने कार्य के प्रति सर विश्वेश्वरैया की निष्ठा और समर्पण सबके लिए प्रेरणादायक है।

Corona Effect: इस शहर में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, सरकार को लेना पड़ा सख्त फैसला, ऑफलाइन क्लासेस से लेकर जिम और सिनेमाघर हुए बंद….

विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अभियंताओं को अपनी बधाई संदेश में सर विश्वेश्वरैया के आदर्शों और कार्यों से प्रेरणा लेकर प्रदेश के निर्माण में योगदान देने का आव्हान किया है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: