छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: निकाय चुनाव को लेकर नया नियम, पार्षद उम्मीदवार देंगे खर्च का ब्योरा, राशि की सीमा तय, अधिक खर्च करने पर होगी कार्यवाही,

दुर्ग। (Chhattisgarh) छत्तीसगढ़ में इस बार निकाय चुनाव को लेकर नया नियम बनाया गया है। नए नियम के मुताबिक पार्षद उम्मीदवार भी खर्च का ब्योरा देंगे। इसके लिए राशि की सीमा तय की गई है। निगम क्षेत्र से लेकर पंचायत स्तर जनसंख्या के मुताबिक चुनावी खर्च का ब्यौरा तय है। यदि इससे अधिक राशि पार्षद उम्मीदवार खर्च करेंगे तो उन पर कार्यवाही की जाएगी। (Chhattisgarh) बता दें कि बुधवार को 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 20 दिसंबर को वोंटिग है। 23 दिसंबर को मतगणना। इसके साथ ही चुनाव वाले क्षेत्रों में आचार संहिता लागू कर दी गई है। दुर्ग जिले में भी प्रशासन ने आचार संहिता लगा दी है।

जनसंख्या के हिसाब से तय चुनावी खर्च

अब पार्षद को खर्च का ब्योरा देना होगा. तो इसके लिए जनसंख्या के हिसाब से राशि भी तय की गई है। जैसे कि 3 लाख से अधिक आबादी क्षेत्र के लिए जो कि निगम में आता है. वहां के लिए 5 लाख रुपए की राशि तय की गई है। (Chhattisgarh) ऐसे ही नगर निगम क्षेत्र जहां की संख्या 3 लाख से कम है, वहां 3 लाख रुपए तक की राशि खर्च की जाएगी। नगर पालिका परिषद में 1.5 लाख रुपए तक की राशि खर्च करेंगे। जबकि नगर पंचायत मे 50 हजार रुपए तक की राशि खर्च होगी।

Bilaspur: यूनिवर्सिटी कार्यक्रम में विधायक को आमंत्रण नहीं, शैलेश पांडे ने कहा- मुझे नहीं बुलाया गया, तो उच्च शिक्षा मंत्री ने गुटबाजी से किया इंकार, एल्डरमेन सहित अन्य समर्थकों ने मंच से बनाई दूरी

निवार्चन आयोग को जमा करना होगा चुनावी खर्च का ब्योरा

पार्षद उम्मीदवार जिला निर्वाचन विभाग को अपने चुनावी खर्च का ब्योरा जमा करेंगे। इसके लिए नई दरें भी तय कर दी गई है। वहीं उन्होंने बताया कि जिले में धारा-144 लागू है। रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में साउंड बजाने पर प्रतिबंध रहेगा।

Laborer Found Precious Diamond: रातों-रात चमकी एक मजदूर की कीमत, खदान से मिला 6.66 कैरेट का हीरा, कीमत 12-15 लाख रुपए, मजदूर के घर में जश्न का माहौल

27 नवंबर को ही मतदान केंद्र की सूची का प्रकाशन

27 नवंबर को ही मतदान केंद्र की सूची का प्रकाशन होगा. इसके बाद 27 नवंबर से नामांकन शुरू होगा. नामांकन की अंतिम तिथि 3 दिसम्बंर है. 4 दिसम्बंर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसके बाद नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 6 दिसम्बंर है. अभ्यर्थियों की अंतिम सूची और चुनाव चिह्न का आबंटन 6 दिसम्बंर को होगा. इसके बाद 20 दिसम्बंर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होंगे. 23 दिसम्बंर को नतीजे आएंगे.

इन निकायों में होने हैं चुनाव

10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में आम चुनाव होंगे. इसमें से चार नगर पालिक निगमों- बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरोदा और रिसाली शामिल है. पांच नगर पालिका परिषदों में सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चर्चा, जामुल, खैरागढ़, छः नगर पंचायतों -प्रेमनगर,मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम में चुनाव होंगे.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: