छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: जानिए क्या है HUID जिसके विरोध में आज प्रदेशभर के सराफा कारोबारियों ने व्यापार को किया बंद….

रायपुर। (Chhattisgarh) प्रदेशभर में आज व्यापारियों ने सराफा बाजार बंद करने का फैसला किया हैं. बंद की वजह से 125 करोड़ का व्यापार प्रभावित होगा. एचयूआइडी यानी कि हॉलमार्किंग यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड की अनिवार्यता के विरोध में यह फैसला लिया गया.

(Chhattisgarh)राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में आज व्यापारियों ने सराफा बाजार बंद करने का फैसला लिया है. सराफा बाजार बंद होने से पूरे प्रदेशभर में लगभग 125 करोड़ का व्यापार प्रभावित होगा. यह निर्णय हॉलमार्किंग यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड (एचयूआइडी) की अनिवार्यता के विरोध में है.

Bhilai: जन्मदिन पर युवक की मौत, लाइसेंसी रिवॉल्वर से चली गोली, कमर में लगी, अस्पताल में तोड़ा दम

HUID का अर्थ है हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन

(Chhattisgarh)ये एक 6 अंक का अल्फान्यूमेरिक कोड है, जो हर ज्वेलरी पर लगता है. इससे उस गहने की एक अलग पहचान बनती है. सोने की शुद्धता की गारंटी देने वाली हॉलमार्किंग में कैरेट के साथ ये कोड डाला जाता है. जैसे हर शख्स की पहचान का आधार नंबर होता है. देश में16 जून से देश के 256 जिलों में हॉलमार्क ज्वेलरी अनिवार्य किया गया. HUID से कहीं भी तुरंत पता चलता है कि उसका  निर्माता कौन है, उसका वजन क्या है, जेवर क्या है? किसको बेची गई और किस हॉलमार्किंग सेंटर में उसे यह कोड दिया गया.

Corona News Update: देश में 25,702 नए मरीज, 389 लोगों की बीमारी से मौत, सक्रिय मामले घटकर पहुंचे 3.33 लाख के करीब

क्या कहना है रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष का..

हॉल मार्किंग की अनिवार्यता के लिए व्यापारियों को यूनिक HUID लेना अनिवार्य हैं. मगर इसकी प्रकिया काफी कठिन हैं. जिससे सराफा कारोबारी परेशान हैं. समस्या को लेकर कई बार ज्ञापन भी दिया जा चुका है. लेकिन कोई समाधान नहीं मिला है. इसकी तुलना सराफा कारोबारियों ने फांसीवाद से की है. जिस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: