छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: “एक भारत , श्रेष्ठ भारत ” कार्यक्रम का समन्वय, गुजरात के विधायक एवं अधिकारी समेत 15 लोगों की टीम 4 दिवसीय दौरे पर आई छत्तीसगढ़, इन जगहों का किया भम्रण

मनीष@महासमुंद। (Chhattisgarh) केन्द्र सरकार के उच्च शिक्षा विभाग एवं मानव संसाधन विभाग के द्वारा विविधता में एकता,  राष्ट्रीय एकता की भावना, समृद्ध विरासत, संस्कृति परपराओं के जुडाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से “एक भारत , श्रेष्ठ भारत ” कार्यक्रम का समन्वय किया गया है।

जिसके तहत गुजरात एवं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh राज्य को साझेदार राज्य बनाया गया है। इसी कड़ी में गुजरात राज्य के विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में 10 विधायक एवं अधिकारी सहित कुल 15 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल चार दिवसीय (26 अगस्त से 30 अगस्त ) छत्तीसगढ़ राज्य के अध्ययन दौरे पर आया है ।

इसी कडी में गुजरात की 15 सदस्यीय टीम सिरपुर पहुंची । जहां ये प्रतिनिधिमंडल ने लक्ष्मण मंदिर ,  बौद्ध बिहार ,  गंधेश्वर मंदिर एवं सुरंग टीला का भ्रमण किया। गुजरात के विधानसभा अध्यक्ष ने मीडिया से बातचीत करते हुवे बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत प्रधानमंत्री ने गुजरात एवं छत्तीसगढ़ को एकात्म किया है ।

(Chhattisgarh इसके जरिये दोनो प्रदेशो मे सांस्कृतिक, धार्मिक, संस्कारों का आदन प्रदान हो । सुरत के सिक्के का यहा मिलना यह साबित करता है कि गुजरात पहले से ही छत्तीसगढ़ से जुडा हुआ है । विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय सरदार पटेल जी ने एक भारत बनाया , उसको श्रेष्ठ भारत बनाने की कल्पना है ।

छत्तीसगढ़ पुरातात्विक के हिसाब से बहुत पुराना व समृद्धि प्रदेश रहा है । गौरतलब है कि गुजरात के विधान सभा अध्यक्ष ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल एवं विधानसभा अध्यक्ष को गुजरात आने का निमंत्रण दिया है ।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: