छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Assembly Session: अनुपूरक बजट के दौरान सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री पर कसा तंज, कहा- जिनके चेहरे पर 4-4 बार छत्तीसगढ़ ने लड़ा चुनाव, उन पर प्रदेश प्रभारी को भरोसा नहीं

रायपुर।  (Chhattisgarh Assembly Session) कोरोना पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य विभाग को लेकर काफी बातें हुईं. अभी तक आदिवासी क्षेत्रों से डॉक्टरों की मांग होती रही है, लेकिन इस बार एक भी क्षेत्र से डॉक्टर की मांग नहीं आईं. अनुपूरक में हमने csc और psc अस्पतालों के लिए 957 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

(Chhattisgarh Assembly Session) अनुपूरक बजट पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पक्ष-विपक्ष के सलाह व सुझाव के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने डॉ रमन सिंह पर तंज कसते हुए कहा कि 4-4 बार जिनके चेहरे पर चुनाव लड़े उन पर प्रदेश प्रभारी डी पुरेन्देश्वरी देवी को भरोसा नहीं…। प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के एक भी नेता को केंद्रीय मंत्री के काबिल नहीं समझा..।

(Chhattisgarh Assembly Session) हमने पहले साल 2500 रुपये समर्थन मूल्य में धान खरीदी… फिर प्रति एकड़ 10 हजार इनपुट दी … इस बार 9 हजार रुपए इनपुट राशि दे रहें हैं।

विपक्ष ने वर्मी कम्पोस्ट के बारे में काफी चर्चा की.  हम वर्मी 10 रुपये किलो में दे रहें,  उसे आपके सरकार से 16 रुपये में खरीदे थे. आपके सरकार में 80 रुपये किलो में निजी कम्पनियों द्वारा बेचा जा रहा था। गौधन न्याय योजना को केंद्र की लोकसभा की कमेटी ने सराहा है। इस पर काम कर रही है। छत्तीसगढ़ अकेला राज्य है, जिसके पास 10 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट है। 8 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट किसानों को बांट चुके हैं। अनुपूरक बजट में प्रावधान अपनी न्याय अवधारणा को आगे बढ़ाने के लिए किया है।

राजीव गांधी न्याय योजना, गौधन न्याय योजना के बाद  अब  राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना में प्रति साल 6 हजार रुपये देंगे। यह देश की पहली योजना  6 हजार रूपये वार्षिक उन भूमिहीन परिवार को देंगे. इसके लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: