छत्तीसगढ़

CG: अब तक राज्य में हो चुकी 82.62 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी, 19 लाख 59 हजार 139 किसानों ने बेचा धान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में किसानों की सुविधा और उनके हितों को देखते हुए धान खरीदी की अवधि को एक सप्ताह का बढ़ाये जाने की घोषणा की है। राज्य में अब 7 फरवरी तक धान की खरीदी होगी। इस साल 31 जनवरी तक धान खरीदी की जानी थी, लेकिन जनवरी माह में असामयिक वर्षा के चलते धान खरीदी की स्थिति प्रभावित हुई थी। जिसके चलते मुख्यमंत्री ने धान खरीदी की अवधि को एक सप्ताह बढ़ाए जाने की घोषणा की है, ताकि सभी पंजीकृत कृषक सहजता से अपना धान बेच सके।

राज्य में समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी के अंतर्गत अब तक 82 लाख 62 हजार मीटरिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है, जो धान खरीदी के अनुमानित लक्ष्य का लगभग 78.69 प्रतिशत है। उपार्जन केन्द्रों से डीओ और टीओ के माध्यम से अब तक 43 लाख 79 हजार मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है।

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार धान के उठाव के लिए 38 लाख 74 हजार मीटरिक टन धान का डीओ जारी कर दिया गया है। उपार्जन केन्द्रों से मिलर्स द्वारा लगभग 33 लाख 21 हजार मीटरिक धान का उठाव कर लिया गया है। इसी प्रकार अब तक 16 लाख 39 हजार मीटरिक टन धान के परिवहन के लिए टी.ओ. जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध समितियों से 10 लाख 58 हजार मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है। इस प्रकार अब तक उपार्जित 82.62 लाख मीटरिक टन धान में से 43.79 प्रतिशत धान का उठाव हो चुका है।   

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: