राजनीति

BY-Election: 3 राज्यों की लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव, 2 नवंबर को परिणाम, चुनाव आयोग ने की घोषणा

नई दिल्ली। (BY-Election) राज्यों की तीन लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी. चुनाव आयोग ने आज इसकी घोषणा की थी।  जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव होंगे, उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा शामिल हैं।

14 राज्यों की 30 सीटों पर विधानसभा चुनाव

(BY-Election) विधानसभा उपचुनाव 14 राज्यों की 30 सीटों पर होंगे। पांच सीटें असम में, चार पश्चिम बंगाल में, तीन-तीन मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में, दो-दो बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में और एक-एक आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नागालैंड और तेलंगाना में हैं। .

सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखकर लिया फैसला

(BY-Election) आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से प्रतिक्रिया की समीक्षा की है और सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखा है और तीन संसदीय क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्र और विभिन्न राज्यों के विधानसभा क्षेत्रों में 30 रिक्तियां है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: