देश - विदेश

BTech की पढ़ाई अंग्रेजी बजाय अब हिंदी में, देश का ये बड़ा विश्वविद्यालय करने जा रहा शुरू, जानिए

बनारस। IIT-BHU देश BTech की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के बजाए हिंदी में कराने जा रहा है. इसकी जानकारी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में आयोजित हिन्दी पखवाड़ा के उद्घाटन में संस्थान के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने दी है.

कार्यक्रम में प्रो जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा किया जाना है जिसके लिए IIT(BHU) हिन्दी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इंजीनियरिंग (BTech) को बढ़ावा देना है तो संबंधित क्षेत्र की भाषा का सम्मान करना होगा. उन्होंने हिन्दी में कार्य करने के लिए कार्यालयों में सहकर्मियों को बधाई दी और साथ ही कक्षाओं, विभागों और कार्यालयों में हिन्दी में ज्यादा से ज्यादा कार्य करने की अपील की.

इसके अलावा संस्थान की राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष आचार्य अनिल कुमार त्रिपाठी ने भी हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला. इस अवसर पर पखवाड़ा समिति के अध्यक्ष आचार्य संजय कुमार पांडेय ने हिन्दी पखवाड़ा के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी. कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने वर्ष 2020-21 में संस्थान में हिन्दी में किये गए कार्यों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: