देश - विदेश

Delhi: पानी-पानी हुई दिल्ली, तोड़ा कई सालों का रिकॉर्ड, सड़क से लेकर एयरपोर्ट तक जलमग्न

नई दिल्ली। (Delhi) राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्र में शनिवार की सुबह से तेज बारिश होने से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा टर्मिनल-तीन और शहर के अन्य हिस्सों में पानी भर गया।

(Delhi) मौसम विभाग ने आज दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में गरज के साथ भारी बारिश का पुर्वानुमान जताया था। राजधानी में रुक-रुक कर हो रही बारिश अभी भी जारी है, जिससे एनसीआर समेत शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया है। दिल्ली के कई हिस्सों में पानी भरने से लोगों को अपने घरों में घुसे पानी को निकालते हुए देखा गया है। दिल्ली में कल रात से रूक रूक बारिश हो रही है और तेज बौछारें भी हो रही हैं।

EarthQuake: भूकंप से कांपी धरती, झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

यातायात पुलिस के अनुसार गुरुग्राम/परेड रोड़ क्रॉसिंग के पार राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर जलजमाव हो गया है। जिससे धौला कुआं से गुरुग्राम जाने वाले वाहन सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

(Delhi) उन्हेांने ट्वीट किया, “आज जीटीके डिपो के पास सड़क के दोनों ओर जलजमाव के कारण आजादपुर से मुकरबा चौक और मुकरबा चौक से आजादपुर तक का मार्ग बुरी तरह प्रभावित है। जहां यातायात कर्मचारी मौजूद हैं और वाहनों को नियंत्रित कर रहे हैं।”

इसी तरह रिंग रोड पर डब्ल्यूएचओ के पास सड़क में पानी जमा हो गया है। वाहन चालकों को इस ओर आने की सलाह नहीं दी गयी है। यातायात पुलिस ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए इस ओर आने से बचने को कहा है कि और इसके बजाय बाहरी रिंग रोड और आजादपुर-मुकंदपुर फ्लाईओवर जैसे वैकल्पिक मार्ग से जाने की सलाह दी है।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल-तीन) में भी जलजमाव हो गया है और इसके कारण विमानों की उडान सेवा पर भी असर पड़ा है।

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने ट्वीट किया, “हमें असुविधा के लिए खेद है। थोड़ी देर के लिए हुई भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे परिसर में जलभराव हो गया। हमने जलजमाव से निपटने के लिए अपनी टीम को तुरंत लगाया है और इससे जल्द निजात मिल जाएगी।”

राजधानी में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से आज सुबह साढ़े आठ बजे (पिछले 24 घंटों में) सफदरजंग में 94.4 मिमी, पालम में 103 मिमी, लोधीरोड में 64.0 मिमी, रिज इलाके में 67.6 मिमी, आयानगर में 32.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी। इसके अलावा हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी आज बारिश फिर से शुरू हो गई है और आने वाले दिनों में भी और बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

इस महीने की शुरुआत में दिल्ली में पिछले 19 वर्षों में सितंबर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में एक सितंबर को रिकॉर्ड 112.1 मिमी बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा दिल्ली में भी 11 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई रिकॉर्ड की गयी। इस साल अब तक राजधानी में 1,005.3 मिमी हो गयी है।

इस बीच, राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

आईएमडी ने कहा कि राजधानी में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: