बीजापुर

Bijapur: इन्द्रावती नदी पार कर स्वास्थ्य टीम पहुँची ताकीलोड़, ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर किया उपचार, लगाया कोविड का टीका

बीजापुर। (Bijapur) जिले के भैरमगढ़ की मेडिकल टीम इन्द्रावती नदी पार कर अबूझमाड़ ईलाके के ताकीलोड़ पहुँची। यहीं नहीं मेडिकल टीम इन्द्रावती नदी को नाव से पारकर करीब 10 किलोमीटर पैदल चलकर ताकीलोड़ गांव पहुँची और दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों का ईलाज किया।

भैरमगढ़ ब्लाक के बीएमओ डॉ. आदित्य साहू ने बताया कि बेलनार के ग्रामीणों से ताकीलोड़ में बुखार, मलेरिया प्रभावित ग्रामीणों के बारे में जानकारी मिली। जिसके बाद हमने तत्काल मेडिकल टीम को ताकीलोड़ के लिए रवाना किया। हमारे सामने चुनौती यह थी कि इन्द्रावती पारकर पैदल चलकर गांव पहुँचना है। (Bijapur) लेकिन हमारी 6 सदस्यीय मेडिकल टीम ने दो नाव के सहारे इन्द्रावती नदी को पार किया। बीएमओ डॉ. साहू ने बताया कि नदी पार करने के उपरांत मेडिकल टीम 10 किलोमीटर पैदल चलकर ताकीलोड़ पहुँची और 11 एवं 12 अगस्त को दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में आश्रित गांवों के बुखार, मलेरिया, सर्दी-खांसी, उल्टी-दस्त, खुजली आदि से पीड़ित कुल 237 ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच करने सहित उनका उपचार किया।

Arrest: अवैध कार्यों में संलिप्तत लोगों की खैर नहीं, नशीली दवाओं के कारोबार में संलिप्त आरोपी मेडिकल संचालक गिरफ्तार, पूछताछ में उगला सच

(Bijapur) इसके साथ ही 10 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया। वहीं मोतियाबिंद से प्रभावित 6 ग्रामीणों के आंखों की जांच कर आवश्यक परामर्श एवं दवाई दी गयी। इसके साथ ही 5 गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर आयरन, फोलिक एसिड एवं अल्बेंडाजोल टेबलेट देने सहित स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दी गयी। स्वास्थ्य शिविर में सभी ग्रामीणों को जरूरत के अनुरूप दवाई वितरित की गयी।

इस दौरान लक्षित 38 बच्चों एवं माताओं का टीकाकरण किया गया। अबूझमाड़ ईलाके के ताकीलोड़ में 6 सदस्यीय मेडिकल टीम के डॉ. रमेश, आरएचओ कुमारी रानी मंडावी एवं रेणुका, बीईई बीआर कोर्राम तथा बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता चरण झाड़ी एवं रमेश कुरसम ने गांव में ही रात्रि विश्राम कर 12 अगस्त को वापस लौट आये। इस दौरान क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों ने मेडिकल टीम को सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: