बीजापुर

Bijapur: धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा उचित मूल्य दुकान की शुरुआत , कलेक्टर और एसपी ने फीता काटकर किया उद्घाटन

दंतेश्वर कुमार@बीजापुर।  (Bijapur) जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक अंतर्गत दूरस्थ नक्सली प्रभावित क्षेत्र बेचापाल में कलेक्टर  रितेश अग्रवाल और एसपी  कमलोचन कश्यप की मौजूदगी में ग्रामीणों ने नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा उचित मूल्य दुकान का पूजा अर्चना करने सहित फीता काटकर उदघाटन किया।

इस मौके पर बेचापाल के बुजुर्ग आयतू कड़ती एवं झुनकी कड़ती ने उप स्वास्थ्य केन्द्र और  गोटा माड़वी एवं  दुल्लाराम ओयाम ने उचित मूल्य दुकान का उदघाटन किया।

(Bijapur) इस दौरान मुन्ना ओयाम,बुधु कड़ती, पुंगाटे कड़ती,मनकीबाई, मंगू कड़ती, राजू कड़ती आदि ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा उचित मूल्य दुकान खुलने पर खुशी जताते हुए कहा कि अब इस दूरस्थ ईलाके के 7 गांवों के ग्रामीणों को बेचापाल में स्वास्थ्य सुविधा और खाद्यान्न एवं अन्य जरूरी राशन सामग्री उपलब्ध होगी। जिससे उन्हें 15 किलोमीटर दूर मिरतुर आने-जाने की समय बचत होगी और इस समय का सदुपयोग खेती-किसानी एवं अन्य कार्य के लिए कर सकेंगे।

(Bijapur) इस मौके पर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं एवं गांव की जरूरत के बारे में जानकारी ली और ग्रामीणों की मांग पर उप स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में नलकूप खनन करने सहित बाउंड्रीवाल निर्मित करने, गांव में बाजार शेड निर्मित करने, उचित मूल्य दुकान परिसर में शेड बनाने की स्वीकृति दी। वहीं मनरेगा से तालाब निर्माण एवं 4 कुंआ निर्माण करने की मंजूरी दी। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र में एक ग्रामीण चिकित्सा अधिकारी एवं सफाई कर्मचारी भी नियुक्त करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर अग्रवाल ने ग्रामीणों से कहा कि सड़क बनने, बिजली लगने सहित स्वास्थ्य केन्द्र,उचित मूल्य दुकान खुलने आदि से अब इस क्षेत्र में सभी सुविधाएं ग्रामीणों को उपलब्ध होगी।  मिरतुर में आगामी 7 सितम्बर से सुविधा शिविर का आयोजन कर ग्रामीणों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड बनाने के साथ ही बैंक खाता खोलने सहित किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। जिससे शासन की विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वन भूमि में काबिज काश्त करने वाले लोगों को वनाधिकार पट्टा प्रदान किया जायेगा। जमीन का मालिकाना हक मिलने से किसान क्रेडिट कार्ड, खाद-बीज की उपलब्धता सहित लेम्प्स सोसायटी में धान बेचने की सुविधा मिलेगी और शासन की अन्य योजनाओं से लाभान्वित होंगे। इस दौरान उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन  हीरालाल मण्डावी ने बताया कि बेचापाल में उचित मूल्य दुकान खुलने से 12 किलोमीटर दूर तिमेनार सहित 10 किलोमीटर दूर स्थित पोरोवाड़ा एवं एंड्रीनार और एटेपाल, जाप्पेमरका, बेचापाल एवं हुर्रेपाल के 339 राशन कार्डधारी परिवारों को खाद्यान्न एवं जरूरी राशन सामग्री स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होगी। पहले इन गांवों के ग्रामीणों को मिरतुर तक पैदल जाकर राशन लेना पड़ता था। बेचापाल में राशन दुकान खुलने से ग्रामीणों में उत्साह है, एक दिन पहले जब ट्रक से चावल एवं अन्य राशन सामग्री उतार रहे थे, तो बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने आकर खुशी जतायी। सेल्समैन  मंडावी ने बताया कि 61 नये राशन कार्ड के आवेदन मिले है, जिसे शीघ्र बनाकर देंगे। वहीं जो ग्रामीणों का आधार कार्ड नहीं है, उन्हे मिरतुर सुविधा शिविर में आधार कार्ड बनाने के लिए लेकर जायेंगे। वहीं उप स्वास्थ्य केन्द्र में बेचापाल के बुधरू कड़ती, आयतू कड़ती का स्वास्थ्य जांच किया गया। बुधरू कड़ती को रक्तचाप बढ़ने के कारण दवाई दी गयी।

वहीं आयतू कड़ती को आयरन की गोली दी गयी और उपस्थित ग्रामीणों को बीमार होने पर तुरंत उप स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ता नेहा कुजूर से संपर्क कर उपचार कराने की समझाईश दी गयी।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: