Home जिले रायपुर मुख्यमंत्री और परिषद के उपाध्यक्ष बघेल ने बैठक की तैयारियों का लिया...

मुख्यमंत्री और परिषद के उपाध्यक्ष बघेल ने बैठक की तैयारियों का लिया जायजा, मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक राजधानी में

रायपुर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक 28 जनवरी राजधानी रायपुर में आयोजित की जा रही है। मुख्यमंत्री और मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष भूपेश बघेल ने आज दोपहर नवा रायपुर अटल नगर स्थित होटल मेफेयर पहुंचकर वहां आयोजित की जा रही मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक […]

मुख्यमंत्री और परिषद के उपाध्यक्ष बघेल ने बैठक की तैयारियों का लिया जायजा, मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक राजधानी में

रायपुर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक 28 जनवरी राजधानी रायपुर में आयोजित की जा रही है। मुख्यमंत्री और मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष भूपेश बघेल ने आज दोपहर नवा रायपुर अटल नगर स्थित होटल मेफेयर पहुंचकर वहां आयोजित की जा रही मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक की तैयारियों का जायजा लिया।

इस बैठक में मध्य क्षेत्रीय परिषद में शामिल छत्तीसगढ़ सहित उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, इन राज्यों के दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव और वरिष्ठ विभागीय अधिकारी शामिल होंगे। प्रत्येक राज्य से 10 से 12 अधिकारियों का दल बैठक में शामिल होगा। बैठक पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैठक की तैयारियों के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन केन्द्र सरकार और परिषद में शामिल राज्यों के समन्वय से इन राज्यों में संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ अन्तर्राज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष हैं, इसलिए यह बैठक छत्तीसगढ़ में आयोजित की जा रही है। क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्री को रोटेशन में परिषद का उपाध्यक्ष बनाया जाता है। जिनका कार्यकाल एक वर्ष का होता है।
निरीक्षण के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आरपी मण्डल, केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अन्तर्राज्यीय परिषद सचिवालय के सचिव संजीव गुप्ता, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, राजस्व विभाग की सचिव रीता शांडिल्य, सामान्य प्रशासन एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव डीडी सिंह, खनिज संसाधन विभाग के सचिव अंबलगन पी. सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।