बलौदाबाजार

Balodabazar: 3 खाद एवं दवाई दुकानों का औचक निरीक्षण, गड़बड़ी पाए जाने पर दो दुकानदारों को थमाई नोटिस

बलौदाबाजार।  (Balodabazar) कलेक्टर के निर्देश पर कृषि विभाग की जिला स्तरीय जांच टीम सक्रिय हो गई है। टीम के सदस्यों  ने आज बलौदाबाजार राजस्व अनुविभाग की 3 खाद एवं दवाई दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बलौदाबाजार के संतोष अग्रवाल एंड कम्पनी एवं नवीन ट्रेडिंग तथा पलारी के कृषि सेवा केन्द्र की छापामार शैली में जांच की। इनमें नवीन ट्रेडिंग बलौदाबाजार और कृषि सेवा केंद्र पलारी में गड़बड़ियां पाई गई। इसलिए दोनों दुकान मालिकों को कड़ी चेतावनी देते हुये शो कॉज़ नोटिस जारी किया गया है।

उनकी दुकानों पर उर्वरक का रेट और स्टॉक की मात्रा का प्रदर्शन नहीं किया गया था। स्टॉक पंजी का संधारण भी समुचित तरीके से नहीं होना पाया गया। उप संचालक कृषि संतराम पैकरा ने बताया कि नई नीति के अंतर्गत दुकानदारों को पॉस मशीन के जरिये उर्वरक बेचने के निर्देश दिए गए हैं। सहकारी समिति और निजी दुकानदारों दोनों के लिए यह व्यवस्था जरूरी है। (Balodabazar)निरीक्षण में पहुंची टीम इस ब्यवस्था को जरूर देखती है। पॉज़ और स्टॉक की भौतिक उपलब्धता में कोई अंतर नहीं होने चाहिए।

(Balodabazar)निरीक्षण के लिए आज गई टीम में सहायक संचालक कृषि कुसुम वर्मा और आरएईओ सीमांचल गौड़ सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी  शामिल थे। पैकरा ने बताया कि खेती किसानी के सम्पूर्ण सीज़न के दौरान यह टीम आकस्मिक रूप से कहीं पर भी अचानक रूप से जांच के लिए पहुंच सकती है ताकि किसानों को उचित दर और मात्रा में गुणवत्ता पूर्ण खाद एवं दवाई मिल सके।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: