छत्तीसगढ़

Ambikapur: गौठानो में पारंपरिक रूप से मनाया गया हरेली त्यौहार, कृषि औजारों की पूजा अर्चना कर मवेशियों को खिलाया गया खिचड़ी और हरा चारा

शिव शंकर साहनी@अम्बिकापुर। (Ambikapur) प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करने  का भाव  संजोये छत्तीसगढ़ की पहली त्यौहार हरेली रविवार को जिले के गोठानो में पारंपरिक रूप से मनाया गया। गोठानो में जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में गोठान प्राबन्धन समिति के सदस्यों  एवं ग्रामीणों के द्वारा कृषि औजारों की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। मवेशियों को तिलक लगाकर अभिनंदन किया गया और खिचड़ी एवं हरा चारा खिलाया गया। इस अवसर पर गोठानो में कदम के पौधे लगाए गए। अम्बिकपुर जनपद के मॉडल गोठान सोहगा में लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय हरेली त्यौहार मनाया गया। (Ambikapur) इस अवसर पर गोठान में महिलाओं के द्वारा छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल कुर्सी दौड़, रस्सी खींच प्रतियोगिता का आयोजन किया  गया। विधायक डॉ  प्रीतम राम ने गोठान में शेड और पुलिया निर्माण हेतु विधायक मद से राशि स्वीकृत करने की घोषणा की।

(Ambikapur) विधायक  डॉ. राम ने  हरेली त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि हमारा प्रदेश तीज-त्यौहारों से भरा पूरा है। पूरे वर्ष भर अंचलो में कोई न कोई त्यौहार रहता ही है जिसमे हरेली त्यौहार पहला है। यह हरियाली और प्रकृति के प्रति कृतज्ञता जताने का त्यौहार है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार लोगो को अपनी परंपरा और संस्कृति से जोड़े रखने के लिए तीज त्यौहारों को मनाने में विशेष जोर दे रही है। गोठान केवल पशुओँ का आश्रय स्थली ही नही है बल्कि यह एक आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र भी है। गोठान में महिलाएं स्वरोजगार के लिए बाड़ी विकास, कुक्कुट पालन, वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण कर आर्थिक रूप से सुदृढ हो रही है वहीं हरेली त्यौहार सहित अन्य गतिविधियां सांस्कृतिक सौहार्द को बढ़ावा दे रही हैं। उन्होंने कहा कि गौठान की तमाम गतिविधियो को पूरे मनोयोग से करें ताकि इसका उद्देश्य सफल हो और गोठानो से जुड़े लोगो की आर्थिक स्थिति सुदृढ हो। जिला पंचायत के सीईओ  विनय कुमार लंगेह ने उपस्थितों को हरेली त्योहार की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने गोबर खरीदी और 4 वर्मी कम्पोस्ट निर्माण सतत रूप से जारी रखने कहा। इसके पूर्व उन्होंने  गोठान भ्रमण कर गोठान में महिला स्व सहायता समूह के द्वारा संचालित आय मूलक गतिविधियों का जायजा  भी लिया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य  राकेश गुप्ता, सरपंच  सियाराम, सचिव सुनील कुमार ,एडिशनल सीईओ  यशपाल प्रेक्षा, जनपद सीईओ  सुरेश्वर तिवारी,गोठान प्राबन्धन समिति के सदस्य तथा  बड़ी सांख्य में  ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: