देश - विदेश

Afganistan: वापसी का काउटडाउन शुरू, अमेरिका ने बढ़ाई स्पीड, 24 घंटे के भीतर 2000 लोगों को काबुल एयरपोर्ट से निकाला

काबुल। अफगानिस्तान (Afganistan) में अमेरिकी सैन्य अभियान की समाप्ति के दिन करीब आ रहे हैं. बस दो दिन का वक्त और बचा हैं. 31 अगस्तक तक अमेरिका अपनी सेना को अफगानिस्तान से निकला लेंगा. अमेरिका डेडलाइन को आगे बढाने के मूड में नहीं है. पहले माना जा रहा था कि अमेरिका डेड लाइन को आगे बढ़ा सकता हैं, लेकिन अब 31 अगस्त तक अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान(Afganistan)  से वापस लौट चुके होंगे. व्हाइट हाउस की तरफ से जानकारी दी गई हैं. उसके मुताबिक 24 घंटे के भीतर 2000 लोगों को काबुल एयरपोर्ट से निकाला गया हैं. 11 अमेरिकी सैन्य उड़ानों और सहयोगी देशों की सात उड़ानों से लगभग 2000 लोगों को काबुल से सुरक्षित निकाला गया.  

न्यूज एजेंसी के मुताबिक (Afganistan) व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि अमेरिका  ने 14 अगस्त से अबतक काबुल एयरपोर्ट से लगभग 1,13,500 लोगों को निकाला है या निकालने में मदद की है. इसके अलावा अमेरिका ने  जुलाई के अंत से करीब 1,19,000 लोगों को स्थानांतरित किया है.

Chhattisgarh: भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक शुरू, रमन सिंह, पवन साय और नेता प्रतिपक्ष समेत कई नेता मौजूद

आर्मी ऑपरेशनल टेस्ट कमांड’ के मेजर जनरल हैंक टेलर ने कहा, अमेरिकियों और कमजोर अफगान नागरिकों को काबुल से बाहर निकालने के लिए हर दिन अपनी जान की बाजी लगा रहे बहादुर लोगों के चलते अब भी कई लोग सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि हम काबुल से और अमेरिकी नागरिकों एवं कमजोर अफगान लोगों को निकाल रहे हैं.

Dhamtari: रुद्री घाट की सफाई के लिए उतरे पुलिस के रिटायर फौजी, एसपी ने कही ये बात

बता दें कि अमेरिकी सेना की 32 उड़ानों  जिसमें 27 सी-17 विमान और पांच सी-130 विमान की मदद से से शुक्रवार को लगभग चार हजार लोगों को और सहयोगी देशों की 34 उड़ानों के जरिये 2,800 लोगों को काबुल से बाहर निकाला गया.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: