देश - विदेश

Afghanistan: वतन लौटे 120 भारतीय, भारतीय वायुसेना का C-17 विमान जामनगर में लैंड, माला पहनाकर स्वागत, नागरिकों ने लगाए भारत माता जय के नारे

काबुल। (Afghanistan) अफगानिस्तान में बेकाबू होती स्थिति भारतीय वायुसेना के विमान ने करीब 120 भारतीयों के साथ काबुल से उड़ान भरी. भारतीय राजदूत रूद्रेंद्र टंडन भी अब भारत वापस लाए गए हैं. ये विमान भारत के जामनगर में लैंड हुआ. 

भारतीय वायुसेना का C-17 विमान मंगलवार सुबह काबुल से रवाना हुआ था. इसमें भारतीय दूतावास के कर्मचारी, वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी और कुछ भारतीय पत्रकारों को वापस लाया गया है. 

गुजरात के जामनगर पहुंचने पर इस विमान का स्वागत किया गया. अफगानिस्तान(Afghanistan)  से वापस आए लोगों का माला पहनाकर स्वागत हुआ, वहीं बसों में बैठकर इन नागरिकों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए.

UP के 2 जिलों के नाम में होगा बदलाव, अलीगढ़ का नाम ‘हरिगढ़’, वहीं मैनपुरी का नाम भी बदलेगा, प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास

इसके अलावा भारत की कोशिश वहां पर फंसे अपने नागरिकों को भी बाहर निकालने की है. काबुल की एक फैक्ट्री में उत्तर प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन कर्मचारी फंसे हैं, जिन्होंने भारत सरकार से उन्हें बाहर निकालने की अपील की है. कर्मचारियों का कहना है कि कंपनी के मालिक ने उनके पासपोर्ट भी रख लिए हैं.

NSPL कैंप में खड़ी ट्रक में लगी आग, देखते-देखते भीषण आग में तब्दील, कर्मचारियों ने बुझाई, कंपनी पर लगाया मनमानी का आरोप

गौरतलब है कि (Afganistan) भारतीय गृह मंत्रालय ने अब वीज़ा के नियमों में कुछ ढील दी है. अफगानिस्तान से भारत आ रहे लोगों के लिए विशेष कैटेगरी बनाई गई है, ताकि उन्हें वीज़ा लेने में किसी तरह की दिक्कत ना आए.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: