Home कमर्शियल बैंक खातों से बड़े ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए बुरी खबर, नोटिस...

बैंक खातों से बड़े ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए बुरी खबर, नोटिस भेजने की तैयारी…

खबर छत्तीसी (बिजनेश डेस्क). यदि आप अपने बैंक खातों से बड़े ट्रांजैक्शन करते हैं और आप आयकर विभाग में रिटर्न फाईल नहीं करते तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल आयकर विभाग की ऐसे लोगों पर कड़ी नज़र है। ऐसे लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है। हालांकि मुश्किल से बचने […]

133
Action of the Income Tax Department

खबर छत्तीसी (बिजनेश डेस्क). यदि आप अपने बैंक खातों से बड़े ट्रांजैक्शन करते हैं और आप आयकर विभाग में रिटर्न फाईल नहीं करते तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल आयकर विभाग की ऐसे लोगों पर कड़ी नज़र है। ऐसे लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है। हालांकि मुश्किल से बचने के लिए मिलेगा सिर्फ 21 दिनों का मौका भी दिया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक कोई यदि इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरता है लेकिन उसके खातों से बड़ा लेन-देन हुआ है तो जल्द ही आयकर विभाग द्वारा उनको ईमेल या फिर sms से नोटिस जारी होने वाला है। सीबीडीटी के मॉनिटरिंग सिस्टम ने ऐसे लोगों की पहचान की है, जिनकी आय तो टैक्स के दायरे में आती है लेकिन उन लोगों ने अब तक आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है।

ऐसे लोगों को पहले नोटिस भेजा जाएगा और उन्हें रिटर्न जमा करने या जवाब दाखिल करने के लिए 21 दिनों का समय दिया जाएगा। अगर इन दिनों में ऐसे लोगों ने टैक्स नहीं भरा या रिटर्न फाइल नहीं की तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। यही नहीं गलत जानकारी देने और टैक्स न भरने वालों पर इनकम टैक्स ऐक्ट, 1961 के तहत कार्रवाई की जाएगी।