देश - विदेश

गैंगस्टर्स पर एक्शन, उत्तर भारत के कई राज्यों में 50 से ज्यादा ठिकानों पर NIA के छापे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को गिरोह और आतंकवादी समूहों के साथ उनकी सांठगांठ के खिलाफ चल रहे मामले में उत्तर भारत के कई राज्यों में 50 से अधिक स्थानों पर छापे मारे।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में छापेमारी की गई ताकि भारत और विदेशों में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टर, ड्रग तस्करों और तस्करों के बीच उभरती गठजोड़ को खत्म किया जा सके।

इससे पहले, एनआईए ने मामले के सिलसिले में पूरे भारत में 60 स्थानों पर छापे मारे थे ।

एनआईए छापेमारी क्यों कर रही है?
एनआईए की कार्रवाई दो मामलों के बाद हुई है जो पहले दिल्ली पुलिस में दर्ज किए गए थे और 26 अगस्त को गैंगस्टरों और आतंकवादी समूहों के बीच सांठगांठ की जांच की एक श्रृंखला शुरू की गई थी।

कई गिरोह के नेताओं और उनके सहयोगियों, जो आतंक और आपराधिक गतिविधियों का नेतृत्व कर रहे हैं, उनकी पहचान की गई और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पता चला कि ये गैंगस्टर भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सक्रिय थे।

एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि जनता के बीच आतंक पैदा करने के लिए गैंगस्टर अपने अपराधों को प्रचारित करने के लिए साइबर स्पेस का इस्तेमाल कर रहे थे – जिसमें व्यापारियों और अन्य पेशेवरों के लिए जबरन वसूली कॉल शामिल हैं।


एनआईए की जांच से यह भी पता चला है कि इस तरह के आपराधिक कृत्य अलग-अलग स्थानीय घटनाएं नहीं थे और आतंकवादियों, गैंगस्टरों और नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले गिरोहों और नेटवर्कों के बीच एक गहरी साजिश थी, जो देश के भीतर और बाहर दोनों जगह से काम कर रहे थे।

एनआईए ने कहा कि गिरोह के कई नेता और सदस्य भारत से भाग गए थे और अब पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया सहित विदेशों से काम कर रहे हैं।”

हरियाणा में गैंगस्टर के घर पर छापेमारी

मंगलवार को कार्रवाई के तहत, एनआईए ने हरियाणा के झज्जर में गैंगस्टर नरेश सेठी के घर पर छापा मारा। एनआईए की टीम सुबह चार बजे सेठी के घर पहुंची. पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सहित स्थानीय पुलिस भी एनआईए टीम के साथ थी।

सेठी के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की गई और उनकी संपत्ति और बैंक विवरणों की जांच की गई। एनआईए की टीम करीब पांच घंटे सेठी के घर पर थी।

नरेश सेठी हत्या और फिरौती सहित कई आपराधिक मामलों में शामिल था। वह इस समय दिल्ली की तिहाड़ जेल में सलाखों के पीछे है। वह लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से भी जुड़ा है।

Related Articles

Back to top button