देश - विदेश

National: वैक्सीन सर्टिफिकेट पर नहीं होगी पीएम मोदी की तस्वीर, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चुनावी बिगुल बज चुका है। इसके साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है।  पांच चुनाव वाले राज्यों में जारी किए गए कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का नाम या तस्वीर नहीं होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस उद्देश्य के लिए CoWin प्लेटफॉर्म में फिल्टर जोड़े हैं।

इसी तरह के उपाय पिछले साल पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों के दौरान किए गए थे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) अब उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में लागू है।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में जहां एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा, वहीं मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा. वहीं उत्तर प्रदेश में सात चरणों- 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. सभी पांच राज्यों में डाले गए मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Chhattisgarh में कोरोना बेकाबू, 2502 नए मरीज, 2 संक्रमितों ने तोड़ा दम, जानिए जिलेवार आंकड़े

वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर

कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर की विपक्षी नेताओं द्वारा व्यापक रूप से आलोचना की गई है।

पिछले साल दिसंबर में हाईकोर्ट ने खारिज की थी याचिका

पिछले साल दिसंबर में केरल हाईकोर्ट ने एक याचिका खारिज कर दी थी जिसमें टीकाकरण प्रमाण पत्र से पीएम मोदी की तस्वीर हटाने की मांग की गई थी।

उस समय उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने कहा था, वह  हमारे प्रधान मंत्री हैं, किसी अन्य देश के प्रधान मंत्री नहीं हैं। वह एक जनादेश के माध्यम से सत्ता में आए थे।

न्यायाधीश ने कहा था कि सिर्फ इसलिए कि आपके राजनीतिक मतभेद हैं, आप इसे चुनौती नहीं दे सकते। हमारे पीएम पर शर्म क्यों आती है? 100 करोड़ लोगों को इससे कोई समस्या नहीं है, आप क्यों हैं? आप न्यायिक समय बर्बाद कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button