बिज़नेस (Business)

Stock Market पर ओमिक्रॉन इफेक्ट, 1200 अंकों से अधिक लुढ़का सेसेंक्स

मुंबई। दुनिया भर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने चिंता बढ़ा दी है। इसी बीच शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

दुनिया भर के निवेशक घबराए हुए हैं। उनका मानान है कि कोरोना का नया वेरिएंट एक बार फिर रूकावट का कारण बन सकता है. संक्रमण बढ़ने से प्रतिबंध लागू हो सकते हैं। जिससे एक बार फिर अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है।

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स तेजी से नीचे खुला और खुलने के बाद 1 फीसदी से अधिक नीचे पहुंच गया। सुबह 10:10 बजे यह 2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,141 अंक तक गिर गया था। डी-स्ट्रीट पर डर साफ दिख रहा है क्योंकि लंबी अवधि के बाद सेंसेक्स 56,000 से नीचे चला गया।

Panama Papers: ईडी ने ऐश्वर्या राय बच्चन को किया तलब, पूछताछ के लिए बुलाया

निफ्टी  में 394 अंक या 2.3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

एनएसई निफ्टी 50 भी शुरुआती कारोबार में 394 अंक या 2.3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ ढह गया। यह इस साल घरेलू शेयर बाजारों में सबसे बड़ी गिरावट में से एक है। 30-अंकों वाले सेंसेक्स के अधिकांश शेयर लाल निशान में थे, जबकि निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स नकारात्मक क्षेत्र में फिसल गए थे। धातु, बैंक, रियल्टी, ऑटो और वित्तीय सेवा शेयरों ने शुरुआत में सबसे खराब प्रदर्शन किया।

Gujrat: 400 करोड़ रुपये की 77 किलोग्राम हेरोइन जब्त, इसे गुजरात तट से भारतीय जल क्षेत्र में पकड़ाया, 6 तस्कर गिरफ्तार

दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़े

दुनिया भर के कई देशों में नए कोविड -19 मामलों में तेज से वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें ओमाइक्रोन संस्करण शामिल है, जिसे पिछले कोविड -19 वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक पारगम्य माना जाता है। कई रिपोर्टों से यह भी संकेत मिलता है कि नए संस्करण के खिलाफ टीके कम प्रभावी हैं।

दुनियाभर के देशों को WHO ने दी सतर्क रहने की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर के देशों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है क्योंकि अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो यह एक बड़े खतरे के रूप में सामने आ सकता है। शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञों ने भी नए संस्करण पर चिंता व्यक्त की है क्योंकि यह दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। यहां तक ​​कि भारतीय अधिकारी भी चिंतित हैं, क्योंकि देश में अब तक 150 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

घरेलू निवेशकों को किया परेशान

इसने घरेलू निवेशकों को परेशान कर दिया है, नए प्रतिबंधों की संभावना को देखते हुए जो व्यवसायों और बाजार पर इसका सीधा असर पड़ सकता है।

मुद्रास्फीति में तेज उछाल की संभावना

एक अन्य कारण और है जिसने निवेशकों के विश्वास को कम किया है, वह है अगले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति में तेज उछाल की संभावना। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए गए कठोर रुख ने भी बाजार की गति को प्रभावित किया है।

Related Articles

Back to top button