Uncategorized

24 घंटे में 1300 रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए कितने हो गए दाम

बीते सप्ताह गोल्ड के दाम लाइफ टाइम पर पहुंच गए थे. दिवाली की स्पेशल ट्रेडिंग खत्म होने के चार दिन के बाद गोल्ड रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा और 61,914 रुपए के पर पहुंच गया था. उसके बाद 24 घंटे का समय भी नहीं बीता और दाम क्रैश कर गए. इसका मतलब ये है कि शुक्रवार को गोल्ड की कीमत में 1300 रुपए की गिरावट आ गई. ये गिरावट फेड की ओर से ब्याज दरों में इजाफे के संकेत के कारण देखने को मिली. सप्ताह खत्म होने के बाद गोल्ड के दाम फिर से 61 हजार रुपए से नीचे आ गए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर गोल्ड के दाम मौजूदा समय में कितने रुपए पर आ गए हैं.

24 घंटे में गोल्ड 1,300 रुपए सस्ता
गुरुवार को गोल्ड के दाम 61,900 रुपए के लेवल को पार कर गया और लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया. उसके बाद फेड की ओर से संकेत मिले कि दिसंबर के महीने में होने की मीटिंग में ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिल सकता है. जिसकी वजह से डॉलर इंडेक्स में इजाफा हुआ और गोल्ड के दाम धड़ाम हो गए. 24 घंटे भी नहीं बीते और गोल्ड की कीमत में करीब 1300 रुपए की गिरावट देखने को मिली. शुक्रवार को कारोबारी सत्र के दौरान गोल्ड की कीमत 60,633 रुपए के साथ लोअर लेवल पर आ गई.

लाइफ टाइम हाई से कितना नीचे
शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज बंद हुआ तो गोल्ड की कीमत 60,713 रुपए था. जबकि गुरुवार को गोल्ड की कीमत 61,914 रुपए पर आ गई थी. इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमत लाइफ टाइम हाई से अभी भी 1200 रुपए कम है. वैसे शुक्रवार को गोल्ड की कीमत ने एक बार फिर से 61,000 रुपए प्रति दस ग्राम के लेवल को छुआ था. लेकिन उससे आगे नहीं जा सका. डॉलर इंडेक्स के इजाफे का दबाव गुरुवार को साफ दिखाई दिया है.

क्या कहते हैं जानकार?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के करेंसी कमोडिटी हेड अनुज गुप्ता ने बताया कि फेड की ओर से मिले संकेतों के कारण सोने के दाम लाइफ टाइम हाई से 1200 रुपए से 1300 रुपए तक नीचे आ गए. वैसे गोल्ड के दाम में इजाफे संकेत है. डॉलर इंडेक्स 104 के लेवल से नीचे आ गया है. डिमांड ज्यादा है. सेंट्रल बैंकों की ओर से बाइंग लगातार देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से गोल्ड की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button