Chhattisgarh

No Parking Charge in Raipur: अब तेलीबांधा तालाब पर नहीं लगेगा पार्किग चार्ज, महापौर ने कहा- नहीं देना होगा गार्डन और अन्य सार्वजनिक स्थल पर पार्किंग चार्ज

रायपुर। (No Parking Charge in Raipur)राजधानी रायपुर के तेलीबांधा तालाब (Telibandha pond of capital Raipur)  में निगम द्वारा जारी पार्किंग के निर्देश को महापौर एजाज ढेबर ने वापस लिया.

निगम ने रायपुर के तेलीबांधा मरीन ड्राइव पर पार्किंग शुल्क वसूलने के आदेश जारी किया था. पार्किंग शुल्क वसूली शुरू होने के बाद जनता द्वारा नाराजगी जताई गई.

महापौर एजाज़ ढेबर (Mayor Ejaz Dhebar) ने त्रुटिवश आदेश जारी होने की बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि जनता को किसी भी गार्डन या अन्य सार्वजनिक स्थल पर पार्किंग शुल्क नहीं देना होगा.

(No Parking Charge in Raipur)
Telibandha Talab Raipur(No Parking Charge in Raipur)
पार्किग चार्जिग लगाने का हुआ था आदेश जारी

(No Parking Charge in Raipur)तेलीबांधा तालाब किनारे जाकर बैठकर परिवार के साथ वक्त बिताना अब फ्री में नहीं होगा। रायपुर के लोगों को इसके लिए अब पैसे देने होंगे। शुक्रवार को यहां पार्किंग रेट लिस्ट टांग दी गई जोकि अब तक मुफ्त थी। शाम होते ही यहां इसका विरोश शुरू कर दिया गया। तालाब के किनारे भाजपा नेता अमित चिमनानी पहुंच गए।

इनके साथ तेलीबांधा के ही रहने वाले कुछ लोग भी मौजूद थे। इन सभी के हाथों में पार्किंग शुल्क का विरोध करने लगे। अमित चिमनानी ने कहा कि आम लोगों की कमाई यहां लूटने का काम हो रहा है। सभी गाड़ियां सड़क के किनारे खड़ी होती हैं जब यहां पार्किंग ही नही है तो पार्किंग के नाम पर वसूली क्यों हो रही है।

छुट्टियों पर आते है हजारों लोग

(No Parking Charge in Raipur)राजधानी के तेलीबांधा तालाब को लगभग 10 साल पहले नई तरह से सजाया गया है। इससे पहले तालाब कि किनारे बस्ती थी। ये हटाकर इसे तालाब के एक किनारे पर BSUP मकान बनाकर शिफ्ट किया गया है। तालाब के किनारे लगी लाइट्स को मुंबई के मरीन ड्राइव इलाके की थीम पर क्रिएट किया गया है। इस वजह से बोल-चाल में लोग इसे रायपुर का मरीन ड्राइव कहते हैं। शनिवार-रविवार की शाम यहां आम दिनों में 10 हजार के करीब लोग पहुंचते हैं। तालाब कि सामने की सड़क पर 50 से ज्यादा फूड स्टॉल और फूड आउटलेट हैं जो देर रात तक गुलजार रहते हैं। पार्किंग का शुल्क लगाकर नगर निगम मोटी रकम वसूलने की तैयारी में हैं।

तालाब के किनारे रिक्रिएशन पार्क की तैयारी
अब करीब आठ करोड़ रुपए की लागत से तेलीबांधा तालाब के किनारे रिक्रिएशन पार्क का काम शुरू किया गया था, जिसका ढांचा तैयार कर लिया गया। उम्मीद की जा रही है कि इस साल के आखिर में इसे पूरा कर लिया जाएगा। पिछले चार साल से तेलीबांधा तालाब के सामने सबसे ज्यादा भीड़ लगती है, जो आधी रात तक रहती है। निगम ने तेलीबांधा तालाब का एक बड़ा हिस्सा अहमदाबाद की एक प्राइवेट कंपनी को डेवलमेंट के लिए दिया है। इसी एग्रीमेंट के तहत तालाब के डेड हिस्से में फूड जोन, व्यू पाइंट, ओपन थियेटर और बच्चों के मनोरंजन के लिए प्ले-जोन बन रहा है। तालाब के किनारे बनी दीवारों पर महापुरुषों की पेंटिंग और उनके व्यक्तित्व और कार्यों को अंकित किया जाएगा, ताकि यहां आने वाले लोगों को जानकारी मिल सके।

Related Articles

Back to top button