Home जिले Video: घरेलू गैसों के बढ़े दाम.. क्या करें उज्ज्वला योजना वाले पेट...

Video: घरेलू गैसों के बढ़े दाम.. क्या करें उज्ज्वला योजना वाले पेट भरे या सिलेंडर भरवाएं..पढ़िए पूरी खबर

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। घरेलू गैस के दामों में एकाएक भारी वृद्धि हो जाने के चलते जहां आम आदमी पर इसका बोझ बढ़ जाएगा। इससे न केवल आम लोगों का घरेलू बजट ही बिगड़ सकता है। वहीं शासन की महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला योजना पर भी दिक्कत हो सकती है। क्योंकि इस योजना में पहले 15 से […]

Video: घरेलू गैसों के बढ़े दाम.. क्या करें उज्ज्वला योजना वाले पेट भरे या सिलेंडर भरवाएं..पढ़िए पूरी खबर

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। घरेलू गैस के दामों में एकाएक भारी वृद्धि हो जाने के चलते जहां आम आदमी पर इसका बोझ बढ़ जाएगा। इससे न केवल आम लोगों का घरेलू बजट ही बिगड़ सकता है। वहीं शासन की महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला योजना पर भी दिक्कत हो सकती है। क्योंकि इस योजना में पहले 15 से 20 प्रतिशत उपभोक्ता ही रिफिलिंग के लिए पहुंचते थे। वह भी अब दाम बढ़ जाने से इससे दूर हो जाएंगे। लगातार घरेलू गैस के दामों में किए जा रहे इजाफे से जहां आम आदमी के घरों की बजट बिगड़ने की बात कही जा सकती है।

अब सवाल उठता है कि एक ओर जहां केंद्र सरकार द्वारा बड़ी राशि उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को गैस कनेक्शन देने में रखा गया है। किंतु उसका लाभ जब तक उपभोक्ता उठा नहीं पाएंगे। तब तक शासन की मंशा कैसे पूरी होगी? लगातार घरेलू गैस के दामों में हो रही वृद्धि के चलते शासन द्वारा आवंटित गैस कनेक्शन घरों में महज शोपीस बनकर रह गया है।आम जनता को एक बार फिर महंगाई का मार पड़ा है।

रसोई गैस आज से महंगी हो गई है। रसोई गैस के दाम 148.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिए गए हैं। पहले 788 रुपए में सिलेंडर मिलती थी। लेकिन अब आपको एक सिलेंडर के लिए 936.50 रुपए चुकाने होंगे। ऐसे में। सवाल यह उठता है कि जब केंद्र सरकार द्वारा योजना बनाई गई थी। उनके क्रियान्वयन पर कोई सार्थक पहल क्यों नहीं की गई?