Home जिले जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के शपथ समारोह में स्वास्थ्य मंत्री टीएस...

जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के शपथ समारोह में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की शिरक़त..कहीं ये बड़ी बात

शिव शंकर साहनी@अम्बिकापुर। शहर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में जिला पंचायत के सभी नवनिर्वाचित सदस्य अध्यक्ष , उपाध्यक्ष ने शपथ ली। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव उपस्थित हुए। इधर जिला पंचायत चुनाव के बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पहले ही संपन्न हो चुका है। जिसमें कांग्रेस […]

Video: जिला पंचायत के शपथ समारोह में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की शिरक़त..कहीं ये बड़ी बात

शिव शंकर साहनी@अम्बिकापुर। शहर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में जिला पंचायत के सभी नवनिर्वाचित सदस्य अध्यक्ष , उपाध्यक्ष ने शपथ ली। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव उपस्थित हुए।

इधर जिला पंचायत चुनाव के बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पहले ही संपन्न हो चुका है। जिसमें कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल की थी। कांग्रेस ने अपने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष जिला पंचायत में बना लिए हैं। 15 साल से काबिज भाजपा को बाहर का रास्ता दिखाया है।

जिसके बाद आज अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में प्रथम सम्मेलन का आयोजन किया गया। जहां सभी नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य और अध्यक्ष, उपाध्यक्ष को जिला पंचायत सीईओ कुलदीप शर्मा ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा की सरगुजा जिला पंचायत चुनाव में 14 सीटों में से 10 सीटों पर महिलाओं ने जीत दर्ज कर जिला पंचायत सदस्य के रूप में अपना स्थान बनाया है। यह बहुत ही गर्व की बात है।

महिलाओं की संख्या इस बार पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा है। जिससे यह साबित होता है कि महिला सशक्तिकरण में हम बहुत आगे हैं। यह अनुसूचित जनजाति इलाके में इसकी गिनती है। यहां अगर आप परंपरागत तौर पर अगर देखा जाए तो जेंडर इन क्वालिटी तुलनात्मक बेहतर होती है। यहां अगर आप देखेंगे तो लिंग अनुपात में ट्राइबल एरिया में महिला और पुरुष में लिंग अनुपात कम होता है। कथाकथित विकसित शहरों की तुलना में कम होता है। ऐसे में राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की संख्या अधिक होती है। जिसे देखकर खुशी भी महसूस होती है।