Home Uncategorized शहरी सरकार चुनने के लिए कल मतदान, साढ़े पांच हज़ार केंद्र में...

शहरी सरकार चुनने के लिए कल मतदान, साढ़े पांच हज़ार केंद्र में 40 लाख नागरिक देंगे वोट

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शहरी सरकार के लिए 21 दिसम्बर को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आम निर्वाचन वाले 151 और उपनिर्वाचन वाले दो नगरीय निकायों के मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी मतदान दलों को मतदान सामग्रियों के साथ रवाना कर दिया गया है। सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण मतदान […]

राजधानी के इस वार्ड में होगा पुर्नमतदान , मतदाता सूची से गायब मिले थे कई वोटर्स के नाम

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शहरी सरकार के लिए 21 दिसम्बर को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आम निर्वाचन वाले 151 और उपनिर्वाचन वाले दो नगरीय निकायों के मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी मतदान दलों को मतदान सामग्रियों के साथ रवाना कर दिया गया है। सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्भीकता से वोट डालने की अपील की है।

नगरीय निकायों में मतपत्र और मतपेटियों से होने वाले मतदान के लिए कुल पांच हजार 443 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों में कुल 40 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 20 लाख चार हजार 607 और महिला मतदाताओं की संख्या 20 लाख 303 है। तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 443 है। आम चुनाव वाले 151 नगरीय निकायों में दो हजार 840 वार्ड पार्षद और उपनिर्वाचन वाले दो नगरीय निकायों में तीन पार्षद चुने जाएंगे। कुल पांच हजार 443 मतदान केन्द्रों में से पांच हजार 415 मतदान केन्द्र आम निर्वाचन वाले नगरीय निकायों में और उपनिर्वाचन के लिए 28 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 में प्रदेश के विभिन्न नगरीय निकायों के कुल छह वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक वार्ड में निर्वाचन स्थगित किया गया है। सभी अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस ले लेने से रिक्त रह गए वार्डों की संख्या दो है। वहीं कुल तीन वार्डों में एक भी नामांकन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।